Corona Virus: घर से बाहर रहने वालों के लिए 3 खास सलाह, जो बेहद जरूरी हैं

Corona Virus: घर से बाहर रहने वालों के लिए 3 खास सलाह, जो बेहद जरूरी हैं

सेहतराग टीम

चीन से फैले कोरोना वायरस ने इस समय पूरे विश्व में महामारी के तौर पर फैल चुका है। वहीं भारत में भी इसको देखते हुए लॉकडाउन कर दिया गया है। ऐसे में जो लोग अपने घरों में नहीं हैं, उन्हें अभी भी कोरोना वायरस के लक्षण और उससे बचे रहने के बारे में कई सारी सावधानियां बरतनी होगीं। यह सावधानियां आपको कोविड-19 के संक्रमण से बचाए रखने में मदद करेंगी। दरअसल आज भी कई लोग घर से बाहर कहीं न कहीं फंसे हुए हैं। संक्रमण से बचे रहने के लिए ऐसे लोगों को नीचे बताई जा रही बातों पर खास ध्यान देने की आवश्यकता है।

पढ़ें- Special Report: कोविड-19 के साथ ही बढ़ सकता है पानी और स्वच्छता का संकट

सीढ़ियों पर चढ़ते वक्त रखें इस बात का ध्यान

हॉस्टल और पीजी में रहने वाले लोगों को भी संक्रमण से बचे रहने के लिए कुछ विशेष बातों का पालन करना बहुत जरूरी है। ऐसे लोग सीढ़ियों से चढ़ने और उतरने के दौरान सीढ़ियों की रेलिंग को न छुएं। गलती से भी अगर ऐसा हो जाए तो तुरंत अपने रूम में पहुंचने के बाद किसी भी सामान को छूने से पहले अपने हाथों को सैनेटाइजर से साफ करें।

​​छत पर रेलिंग को छूने से बचें

लॉकडाउन के दौरान कमरे में बैठे-बैठे तो हर कोई ऊब जाता है। ऐसे में ताजी हवा लेने के लिए जब आप छत पर जाएं तो, वहां आपको विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है। छत पर जाने के बाद इस बात का ध्यान रखें कि आप रेंलिंग को न छुएं। रेलिंग के पास बहुत लोग जाते हैं, जो उसे टच भी करते हैं, ऐसे में अगर कोई कोविड-19 से पीड़ित रहेगा तो, वह वायरस रेलिंग के जरिए आपको भी संक्रमित कर सकता है।

​फ्लैट में रहने वाले लोग लिफ्ट का इस्तेमाल करते समय बरतें सावधानी

जो लोग लॉकडाउन के दौरान फ्लैट में रह रहे हैं, उन्हें ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है। इसलिए फ्लैट में लगी हुई लिफ्ट का इस्तेमाल करने से पहले अपने हाथों में ग्लव्स जरूर पहनें। कोशिश करें कि संक्रमण के खत्म होने तक सीढ़ियों का इस्तेमाल करें। लिफ्ट की बटन को आप बिना ग्लव्स पहले छूते हैं तो उसके बाद अपने हाथों से नाक, मुंह और आंख को न छुएं और लिफ्ट से बाहर निकलते ही अपने हाथों को सैनिटाइजर से साफ करें।

​सोशल डिस्टेंसिंग का जरूर पालन करें

आप अपने रूममेट्स और पीजी और हॉस्टल में रहने वाले लोगों से भी एक मीटर की दूरी बनाएं रखें। हैंडशेक न करें। खांसते और छींकते वक्त हाइजीन का पालन करें। इन सारी बातों का गंभीरता से पालन करें। किसी सामान को खरीदने के लिए बाहर निकल भी रहे हैं तो, उस दौरान दुकान पर भी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें।

सर्फेस पर मौजूद वायरस से सबसे ज्यादा खतरा

दरअसल कोरोना वायरस का सबसे ज्यादा खतरा सर्फेस पर मौजूद वायरस से है। यदि आप किसी ऐसे हॉस्टल या पीजी में रह रहे हैं और वहां पर कोरोना से संक्रमित व्यक्ति भी है, तो उसके संपर्क में आने वाले सर्फेस पर कोरोना वायरस जरूर मौजूद होगा। ऐसे में जब आप उस सर्फेस को टच करने के बाद आप भी वायरस की चपेट में आ सकते हैं। इसलिए आप लॉकडाउन तक पीजी/हॉस्टल में तो रहें ही, इसके साथ-साथ वहां के सर्फेस को छूने से बचें।

 

इसे भी पढ़ें-

कोरोना वायरस की हर जानकारी और मदद के लिए यहां देखें राज्यवार हेल्पलाइन नंबर

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।